गुआंगदोंग में चीनी युद्ध की तैयारी अभ्यास के लीक वीडियो का प्रारंभिक विश्लेषण
Jayadeva Ranade

14 मई, 2022 को गुआंगदोंग प्रांत कम्युनिस्ट पार्टी समिति द्वारा आयोजित एक 'युद्ध की तैयारी के अभ्यास' के एक वीडियो के 'लीक' का समय दिलचस्प है। यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि यह वीडियो चीनियों द्वारा मनोवैज्ञानिक युद्ध के हिस्से के रूप में जानबूझकर ‘लीक' किया गया था, या यह पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के एक असंतुष्ट अधिकारी द्वारा बैठक की एक अनधिकृत रिकॉर्डिंग थी, जो लीक हो गई। वजह जो भी रही हो, इस घटना का चीन के पड़ोसियों और उसके प्रतिस्पर्धियों द्वारा निश्चित ही सावधानीपूर्वक विश्लेषण किया जाएगा।

पीपुल्स लिबरेशन आर्मी नेवी (योजना) अभ्यास (19 -23 मई) की तैयारी के का वीडियो तब लीक हुआ जब अमेरिकी राष्ट्रपति जोए बाइडेन जापान और कोरिया गणराज्य (आरओके) की यात्रा पर थे, चीन-रूस संयुक्त वायु अभ्यास (24 मई) हो रहा था, और जब चीन की वायु सेना (पीएलएएफ) के छह युद्धक बमवर्षक विमानों ने 2021 के बाद पहली बार जापान के मिकासा स्ट्रेट्स और सागर के ऊपर उड़ानें भरीं। चीन ने 1 जून को ‘पूर्वी युद्ध क्षेत्र' में बहु-बल अभ्यास के साथ ताइवान पर सैन्य दबाव बनाए रखा है।

एक घंटे के इस वीडियो में चीन की युद्ध योजना, पीएलए मिलिट्री कमांडर और पॉलिटिकल कमिसार की भूमिका, केंद्रीय और प्रांतीय सीसीपी संगठनों की भूमिका और गुआंगदोंग प्रांत तथा उसके क्षेत्र में रक्षा संबंधी परिसंपत्तियों के विवरणों का खुलासा किया गया है। इसमें निर्दिष्ट किया गया है कि प्रांतीय पार्टी समिति के सचिव प्रांतीय सैन्य-नागरिक संयुक्त कमान के जनरल कमांडर हैं जबकि राज्यपाल, प्रांतीय सैन्य क्षेत्र कमांडर और राजनीतिक कमिश्नर कमांडर हैं। राज्यपाल सेना की लामबंदी के कार्यान्वयन के आयोजन के लिए जिम्मेदार हैं और प्रांतीय सैन्य जिला कमांडर युद्ध शुरू होने से पहले कार्रवाई को व्यवस्थित करने और उसकी ‘कमांडिंग' करने के लिए जवाबदेह हैं।

इसमें बताया गया है कि सैन्य-नागरिक कमान में प्रांतीय पार्टी समिति, प्रांतीय सरकार, प्रांतीय सैन्य जिला, प्रांतीय राष्ट्रीय लामबंदी समिति, संबंधित उद्यम इकाइयां, सशस्त्र पुलिस गुआंगदोंग जनरल फोर्स, सशस्त्र पुलिस की छह मोबाइल टुकड़ी और 311 सागर रक्षा ब्रिगेड के "कुलीन" कर्मचारी शामिल हैं। वीडियो का विश्लेषण चीन के उन पड़ोसियों के लिए उपयोगी होगा जिनके पास चीन से लगे उत्कृष्ट क्षेत्रीय मुद्दे हैं क्योंकि सैन्य-नियोजन के अनुक्रम और आवश्यक तत्व उन सभी प्रांतों में सीधे-सीधे दोहराए जाएंगे, जो सैन्य अभियानों में शामिल हैं।

भारत के लिए विशेष रूप से पश्चिमी थिएटर कमान के प्रांत तिब्बत (Xizang), सिचुआन, शिनजियांग, चोंगकिंग, गांसू, निंग्ज़िया और किंघाई हैं। सिचुआन के पास विशेष रूप से विमान और ड्रोन कंपनियों सहित रक्षा निर्माताओं का जमावडा है। इन लामबंदियों का मुख्यालय लान्चो, ल्हासा और चेंगदू में होगा।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए, गुआंगदोंग प्रांतीय पार्टी समिति की स्थायी समिति के सदस्य, राजनीतिक और कानूनी समिति के सचिव, प्रांतीय सरकार के कार्यकारी उपाध्यक्ष और पार्टी समूह के उप सचिव झांग हू ने सैनिकों के मनोबल बनाए रखने के और वैचारिक जागरूकता के मुद्दों पर अपना भाषण दिया। उन्होंने इसे जीतने की कुंजी के रूप में वर्णित किया और वैचारिक समझ को "एकीकृत" करने की आवश्यकता पर बल दिया। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग का आह्वान करते हुए उन्होंने कहा, “हम ताइवान की स्वतंत्रता और मजबूत दुश्मनों के षड्यंत्रों को कुचलने के लिए युद्ध शुरू करने, और राष्ट्रीय संप्रभुता एवं क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा करने से नहीं हिचकेंगे।” उन्होंने आगे कहा, "हमें पार्टी केंद्रीय समिति और केंद्रीय सैन्य आयोग के निर्णय और तैनाती के अनुसार अपने विचार और कार्रवाई को समन्वित करना चाहिए।”

एजेंडे का अगला विषय था-नागरिक और सैन्य समन्वय। झांग हू ने "एक संयुक्त सैन्य-नागरिक कमांड पार्टी समिति की त्वरित स्थापना की आवश्यकता पर बल दिया। दूसरे, अपने बचाव पर उच्च स्तरीय ध्यान देने, बुनियादी स्तर की सोच रखने, बरसात के दिन के लिए तैयार रहने, हमले से पहले बचाव करने और रक्षा की पूरी प्रक्रिया का पालन करने की बात कही।” उन्होंने "पर्ल रिवर डेल्टा सुपर-सघन शहरों और क्षेत्रों में महत्त्वपूर्ण सैन्य और आजीविका-लक्ष्यों" पर ध्यान केंद्रित करने का आह्वान किया; आम लोगों के जीवन और परिसंपत्तियों की अधिकतम सुरक्षा के लिए और सैन्य जुटान में एक स्थिरता बनाए रखने के लिए वायु रक्षा, लक्ष्य रक्षा और युद्ध की अन्य तैयारियों का समय से पहले और अच्छा समन्वय करने पर भी जोर दिया।

झांग हू ने विस्तार से बताया कि सशस्त्र पुलिस के गुआंगदोंग जनरल फोर्स इस अभियान का नेतृत्व करेगा और 7,000 स्थानीय मिलिशिया इसमें भाग लेंगे। पूर्वी गुआंगदोंग के बाहर 17 शहरों में ग्राउंड डिफेंस ऑपरेशन का नेतृत्व स्थानीय संयुक्त सैन्य-नागरिक कमांड करेंगे। सशस्त्र पुलिस द्वितीय मोबाइल जनरल की छठी टुकड़ी, एक मोबाइल ब्रिगेड, सी डिफेंस ब्रिगेड 311 और दूसरी मिलिशिया बटालियन जिसमें कुल 26,000 लोग शामिल हैं, (पूर्वी गुआंग्डोंग में चार शहरों में बलों को छोड़कर) उनको 17 शहरों में जमीनी रक्षा कार्रवाइयों के संचालन का जिम्मा सौंपा गया था।

मुख्य सुरक्षातंत्र गुआंगदोंग, फोशान, शेन्झेन, और हुईझोऊ में स्थापित किए जाने थे। इनमें भी गुआंगदोंग, शेन्झेन, हुइझोउ और यांगजियांग अहम रक्षा इलाके के रूप में शिनाख्त किए गए थे। पहचान किए गए प्रमुख रक्षा क्षेत्र गुआंगदोंग,शेन्झेन, हुइज़हौ और यांगजियांग थे। महत्त्वपूर्ण रक्षा लक्ष्यों में युद्ध क्षेत्र के संयुक्त युद्ध कमांड सेंटर, समुद्री संचालन उप-केंद्र, डाय बे परमाणु ऊर्जा स्टेशन, दक्षिण चीन पावर ग्रिड और अन्य महत्त्वपूर्ण नागरिक लक्ष्य शामिल थे। बैठक में कहा गया कि गुआंगदोंग क्षेत्र में विकिरण पर्यावरण निगरानी, परमाणु, जैविक और रासायनिक समर्थन, और जैव रासायनिक चिकित्सा परीक्षण में क्षमताएं हैं।

पीएलए मेजर जनरल झोउ हे, गुआंगदोंग सैन्य क्षेत्र के कमांडर और मेजर जनरल वांग शौक्सिन, गुआंगदोंग सैन्य क्षेत्र के राजनीतिक आयुक्त ने इन फैसलों का समर्थन किया। उन्होंने कहा: (i) प्रांतीय प्रतिष्ठान को संयुक्त कमान के एकीकृत आदेश का पालन करना चाहिए; (ii) सैन्य-नागरिक विभागों को सभी स्तरों पर अपने-अपने कर्तव्यों को पूरा करना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि ‘पार्टी, सरकार, सैन्य, पुलिस और नागरिक जंग जीतने के लिए एक साथ काम करें'; (iii)' सामान्य से युद्ध राज्य' में तब्दील होते समय अग्रिम मोर्चे के सैनिकों की जरूरतों को पूरी तरह से सुनिश्चित किया जाना चाहिए; (iv) जनता के जीवन और रियर [युद्धक्षेत्र] की स्थिरता सुनिश्चित की जानी चाहिए; (v) ताइवान जलडमरूमध्य और दक्षिण चीन सागर की लामबंदी एक साथ समन्वित की जानी चाहिए; (vi)“पारंपरिक और नए प्रकार की सेनाएं”, साथ ही प्रांत और विदेशों के संसाधनों को लैस करने की आवश्यकता है, जिसके लिए ताइवान जलडमरूमध्य क्षेत्र में सभी संसाधनों को पूल करने की आवश्यकता है; (vii) चूंकि प्रवासी श्रमिक और कारखानों एवं उद्यमों की एक बड़ी संख्या है, इसलिए इनके बैंकों की तरफ दौड को रोकने, कारखानों द्वारा रकम की निकासी करने, और घर जाने के इच्छुक प्रवासी श्रमिकों के पलायन को रोकने के लिए सावधानी बरतने की आवश्यकता है; (viii) सड़कों को और सैन्य लक्ष्यों को दुश्मन के हमलों के मद्देनजर अच्छी तरह से संरक्षित किया जाना चाहिए; (ix) हांगकांग और मकाओ और लंबी समुद्री तटरेखा से चीन की निकटता के कारण, दुश्मन की घुसपैठ और उसके तोडफोड की कार्रवाई रोकना आवश्यक है; और (x) इस बात पर विशेष जोर दिया गया कि अराजकता पैदा करने के लिए दुश्मन द्वारा हांगकांग को बेस बनाने से रोकने के लिए खास जतन किया जाए। उन्होंने यह सब सुनिश्चित करने के लिए बहुत सारे कई उपायों पर अमल करने और एक बहु-आयामी दृष्टिकोण अपनाने की आवश्यकता पर जोर दिया कि लोग प्रेरित रहें और सैन्य संचालन वाले क्षेत्र का समर्थन बेस और सामाजिक व्यवस्था में स्थिरता रहे।

पीएलए अधिकारियों ने खुलासा किया कि इसके "कुलीन" बलों द्वारा गठित दक्षिण चीन सागर क्षेत्र कमांड पोस्ट को नियत समय पर झानजियांग क्षेत्र में भेजा जाएगा, और यह भी कि लोगों की वायु रक्षा, यातायात सुचारु रखने, राष्ट्रीय आर्थिक संचालन, जनमत प्रचार, स्थिरता,रख-रखाव, अव्यवस्था पर नियंत्रण आदि के लिए 12 विशेष कमांड पोस्ट स्थापित किए गए हैं।

एक सूचना डेटा सुरक्षा और सूचना कक्ष स्थापित करने, प्रांत में एक बटालियन-स्तरीय सूचना और संचार बल बनाने, और कंपनी तथा नगर पालिकाओं और काउंटियों में प्लाटून-स्तर के बलों को स्थापित करने के उपायों के साथ सैन्य और नागरिकों के जुडाव में संचार के उपयोग के महत्त्व को रेखांकित किया गया था। इस लक्ष्य के लिए चार संचार लिंक की पहचान की गई:(i) सैन्य आयोग संयुक्त कमान केंद्र से युद्ध क्षेत्र के संयुक्त कमान केंद्र तथा प्रांत-शहरों में स्थापित सैन्य संयुक्त कमान केंद्र तक। इसने खुलासा किया कि संयुक्त कमांड सिस्टम में एक 'गोपनीय सूचना रिमोट डिलीवरी सिस्टम' को एकीकृत किया जाएगा।(ii) सीएमसी लामबंदी विभाग प्रांतीय सैन्य जिला नेतृत्व के लिए, मुख्य रूप से 509+ मंच और राष्ट्रीय रक्षा लामबंदी कार्य सूचना कमांड सिस्टम पर निर्भर करता है। (iii) प्रांतीय, शहर और काउंटी स्तर के सैन्य-नागरिक संयुक्त कमांड से कमांड संचार लिंक, मुख्य रूप से अल्ट्रा-शॉर्ट वेव, तिआंतोंग -1 उपग्रह फोन से मोबाइल संचार स्थापित करने पर निर्भर करते हैं; और (iv) सेना से नागरिकों को कमांड और संचार लिंक, 'एसर सरकार इंट्रानेट' पर 'एकीकृत गोपनीय पासवर्ड सिस्टम' पर निर्भर करते हैं और राष्ट्रीय रक्षा लामबंदी सूचना प्रणाली को तैनात करते हैं सैन्य-नागरिक संयुक्त कमांड के लिए नागरिक डेटा आयात करने के लिए।

कुल 140,000 कर्मियों के साथ विभिन्न प्रकार की 1,358 टुकड़ियों, विभिन्न प्रकार के 953 जहाजों, और विभिन्न मानव रहित उपकरणों की 1,653 इकाइयां या सेट उपलब्ध होंगे। उल्लेख किए गए अन्य संसाधनों में 20 हवाई अड्डे और बंदरगाह, 6 मरम्मत और जहाज निर्माण यार्ड्स, 14 आपातकालीन हस्तांतरण केंद्र, और अनाज डिपो, अस्पताल, रक्त केंद्र, तेल डिपो, गैस स्टेशन आदि शामिल थे।

राष्ट्रीय रक्षा मोबिलाइजेशन भर्ती कार्यालय गुआंगदोंग प्रांत से 15,500 नए सैन्य सेवा कर्मियों, सेवानिवृत्त सैन्य कर्मियों और ‘विशेष प्रतिभासंपन्नों' की भर्ती करेगा।

राष्ट्रीय रक्षा आयोग सात प्रकार के राष्ट्रीय स्तर के युद्ध संसाधनों का समन्वय करेगा, जिसमें चौंसठ 10,000 टन रोल-ऑन/रोल-ऑफ जहाज, 38 विमान, 588 ट्रेन कारें और हवाई अड्डे, डॉक, आवास और अन्य नागरिक सुविधाओं सहित 19 नागरिक सुविधाएं शामिल हैं।

'नई शैली' की समुद्री सेना पहली द्वीप श्रृंखला के बाहर टोही, पनडुब्बी की खोज, खोज और बचाव का संचालन करेगी; आगे तैनात होने वाले रॉकेट बलों की की रक्षा करना; और घायलों को बचाने के लिए और क्षतिग्रस्त जहाजों एवं और विमानों की मरम्मत के लिए राहत बलों का समर्थन करना।। दक्षिण चीन सागर में अंतरसंचालन सुनिश्चित करने के लिए, पेशेवरना मरम्मत के लिए और वायु और समुद्री परिवहन बलों को टावरों और मार्करों की मरम्मत और उसकी स्थापना के लिए तैनात किया जाएगा। समुद्र में "पीपुल्स वॉर" से लड़ने और वियतनाम, फिलीपींस, मलेशिया और अन्य देशों द्वारा सीमा के उल्लंघन का जवाब देने के लिए मछली पकड़ने की मिलिशिया नौकाएं तैनात रखी जाएंगी।

पश्चिमी और उत्तरी गुआंगदोंग के सात शहरों में दक्षिण चीन सागर के लिए रणनीतिक निर्णय लेने, समर्थन करने और प्रतिक्रिया देने में केंद्रीय भूमिकाएं होंगी, जबकि पर्ल नदी डेल्टा में छह प्रमुख शहर और 74 वें सेना समूह के मुख्य तैनाती स्थल रणनीतिक निर्णय लेने का समर्थन करेंगे। इसके लिए पांच मुख्य कार्यों की पहचान की गई है: (i) रियर क्षेत्र और पर्ल रिवर डेल्टा औद्योगिक समूहों से रिजर्व कर्मियों और सेवानिवृत्त सैन्य कर्मियों की भर्ती सहित ग्राउंड भर्ती करने (ii) 14 तटीय शहरों को शामिल करते हुए समुद्री समर्थन जुटाना। वे रोल-ऑन/रोल-ऑफ जहाजों, मछली पकड़ने के जहाजों, बचाव जहाजों, बहुउद्देश्यीय जहाजों और अन्य जहाजों को तैनात करेंगे। (iii) पर्ल नदी डेल्टा के मुख्य क्षेत्र की जिम्मेदारी होगी कि वह 'नए डोमेन' और 'नई प्रणाली' संसाधन जुटाए, जिसमें एयरोस्पेस टोही, महासागर चेतावनी, साइबरस्पेस, पानी के नीचे का पता लगाने, मानव रहित मुकाबला संसाधन और अन्य महत्त्वपूर्ण 'नए डोमेन और नए सिस्टम' संसाधन शामिल हैं। (iv) आर्थिक केंद्र सभी स्तरों पर, सामग्री बीमा आधार, व्यापक क्षेत्रीय सहायता केंद्र, जहाज मरम्मत यार्ड, अनाज डिपो, रक्त स्टेशन, तेल डिपो, गैस स्टेशन आदि उपकरण और सामग्री जुटाने में योगदान देंगे, और (v) सभी शहरों द्वारा सहायता प्राप्त ग्राउंड डिफेंस फोर्स की लामबंदी स्थानीय स्तर भर्ती के जरिए की जाएगी और सभी मिलिशिया टुकड़ियों और रक्षा जुटाने वाली पेशेवर टीमों को स्थानीय स्तर पर तैनात किया जाएगा।

एजेंडे के अधिकतर काम पूरा करने का आश्वासन देते हुए बैठक में कहा गया कि दो पहलुओं पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। ये पहलू थे: (i) एक महीने के कम समय के भीतर 15,500 सैनिकों की भर्ती के काम को पूरा करना; और (ii) जहाज कर्मियों की गुणवत्ता, युद्ध के समय में प्रदर्शन और उपकरणों की फिटनेस के साथ लगातार समस्याओं के कारण समुद्री समर्थन समन्वय का "बड़ा कार्य" करना।

वीडियों में खुलासा किए गए कई विवरण में शामिल थे: गुआंगदोंग को सौंपे गए युद्ध-समय के कार्य के तहत 365 रोल-ऑन/रोल ऑफ जहाजों की रेट्रोफिटिंग (जहाज में पहले से किसी सुविधा के न होने के बाद उस यंत्र से उसे लैस करना) 45 दिनों के भीतर करने, 8 अन्य जहाजों तथा 64 ‘राष्ट्रीय संसाधन जहाजों' की जिम्मेदारी दी गई है। यह पता चला है कि गुआंगदोंग क्षेत्र में 90 उद्यम हैं, जो जहाजों की रेट्रोफिटिंग करने में सक्षम हैं। वे एक ही समय में एक साथ 113 जहाजों की रेट्रोफिटिंग कर सकते हैं और इस तरह एक महीने के भीतर 280 जहाजों की रेट्रोफिटिंग कर सकते हैं! ये उच्च गुणवत्ता वाले जहाज निर्माण और रेट्रोफिटिंग संसाधन गुआंगज़ौ, यांगजियांग, डोंगगुआन और अन्य स्थानों पर केंद्रित हैं। रेट्रोफिटिंग को पूरा करने के प्रयासों की गणना करते हुए, वीडियो ने कहा कि गुआंगज़ौ, जियांगमेन और झानजियांग के जहाज - मरम्मत कर्मियों की भर्ती की जाएगी।

यह खुलासा किया गया है कि चीन के प्रांत-खास कर झुहाइ यूचाउ और जियांगलोंग प्रांत के मानव रहित पोत केंद्रों की मासिक उत्पादन क्षमता 90 है। 2,000+ हाई-टेक उपकरण के टुकड़े समेत 480 ड्रोन और 70 मानवरहित नौकाएं वर्तमान में हैं, यह खुलासा किया गया है कि डांग्गुआन प्रांत के ड्रोन मोबिलाइजेशन सेंटर शेन्झेन केविटाई एक महीने में 80 ड्रोन का निर्माण कर सकते हैं। शेन्ज़ेन स्मार्ट ड्रोन (एसएमडी), डांग्गुआन, गुआंझाउ हॉपोंग और अन्य 9 कंपनियों जैसी कंपनियों की ड्रोन उत्पादन क्षमता को बढ़ाया जाएगा।

वीडियो में बताया गया है कि इस प्रारंभिक चरण में 'नेटवर्क अटैक एवं कंट्रोल सिस्ट्म्स' तैनात किए जाएंगे। यह बताते हुए कि 'नेटवर्क हमले और नियंत्रण' की 21 टुकड़ियों में से 15 को तैनात किया गया था, इसमें 6 टुकड़ियों, 60 लोगों और 'हमले और नियंत्रण प्रणाली उद्योग नेटवर्क' के 32 विशेषज्ञों की कमी है। पीएलए और चीन की आईटी और प्रौद्योगिकी कंपनियों के बीच घनिष्ठ संबंधों की पुष्टि करते हुए, बैठक में क्यू इयानक्सिन, हू आवेई, टेनसेंट और अन्य उच्च तकनीक उद्यमों को जुटाने का प्रस्ताव रखा गया। दक्षिणी पावर ग्रिड गुआंगदोंग कंपनी, गुआंगज़ौ मेट्रो समूह और अन्य बड़े उद्यमों के अटैक एवं कंट्रोल सिस्टम उद्योग नेटवर्क के विशेषज्ञों का भी मसौदा तैयार किया जाएगा। दक्षिणी पावर ग्रिड, संयोग से, चीन के सुरक्षा उपकरण से अधिक निकटता से जुड़ा हुआ है।

यह कहते हुए कि गुआंगदोंग क्षेत्र में वाणिज्यिक एयरोस्पेस उद्योगों की एक पूर्ण औद्योगिक श्रृंखला है, बैठक ने ज़ुहाई ऑर्बिटा, शेन्झेन एयरोस्पेस, डोंगफांगहोंग सैटेलाइट कं, फोशान और डेलिया पर वर्तमान निर्भरता को पूरक करने के लिए शेन्झेन में उद्यमों को टैप करने का फैसला किया।

वीडियो से पता चला है कि क्षेत्र में चार उपग्रह टुकड़ी और नीचे की कक्षा वाले 16 उपग्रह हैं, जिनमें 0.5 से 10 मीटर वैश्विक रिमोट अल्ट्रा-हाई ऑप्टिकल रिज़ॉल्यूशन सेंसिंग और इमेजिंग क्षमताएं हैं। प्रांतीय कमान सुनिश्चित करेगा कि ये सक्रिय रहें और झुहाई (गुआंगदोंग), मुहे (हेइलोंगजियांग), और गओमी (शेन्डोंग) में चार सरजमीनी स्टेशनों पर सुरक्षा में सुधार सुनिश्चित करेगा। झुहाई सैन्य-नागरिक संयुक्त कमान पोस्ट को संयुक्त रक्षा प्रणाली में शामिल करने के लिए एक महत्त्वपूर्ण रक्षा लक्ष्य के रूप में पहचाना गया था।
लीक वीडियो के अनुसार, बैठक में परमाणु और रासायनिक बचाव बलों के उपयोग पर चर्चा की गई। यह नोट किया गया कि प्रांत का परमाणु बचाव बल सीमित है और वह शेन्झेन, जियांगमेन और यांगजियांग के संसाधनों पर निर्भर करता है, और इसलिए पेशेवर बलों को परमाणु और रासायनिक बचाव बल के गठन के लिए गुआंगज़ौ क्षेत्र से और भर्ती करने की आवश्यकता है।

भर्ती, रिजर्व और नागरिकों के मार्गदर्शन के लिए वास्तविक तैयारी चरण पोस्टर संबंधित क्षेत्रों में दिखाई देंगे। क्वांटम सहित दूरसंचार में प्रगति, चीनी यातायात विश्लेषण को बहुत मुश्किल बना सकती है, लेकिन प्रारंभिक चरण में गतिविधि बढ़ जाएगी। उपग्रहों और रडार को संबंधित सैन्य गतिविधि का पता लगाना चाहिए।

हालांकि इस लीक वीडियो की प्रामाणिकता परखी जा रही है, फिर भी यह उन संसाधनों के बारे में एक झलक देता है, जिसका प्रत्येक थिएटर कमांड/युद्ध क्षेत्र में आह्वान कर सकते हैं। युद्ध-समय की तैयारी अभ्यास का आशय केवल ताइवान के खिलाफ वास्तविक युद्ध की तैयारी नहीं है, लेकिन यह इंगित करता है कि पीएलए इसके लिए अपने को तैयार कर रही है।

(The paper is the author’s individual scholastic articulation. The author certifies that the article/paper is original in content, unpublished and it has not been submitted for publication/web upload elsewhere, and that the facts and figures quoted are duly referenced, as needed, and are believed to be correct). (The paper does not necessarily represent the organisational stance... More >>


Translated by Dr Vijay Kumar Sharma (Original Article in English)
Image Source: https://upload.wikimedia.org/wikipedia/commons/thumb/3/34/China_Emblem_PLA.svg/630px-China_Emblem_PLA.svg.png

Post new comment

The content of this field is kept private and will not be shown publicly.
2 + 1 =
Solve this simple math problem and enter the result. E.g. for 1+3, enter 4.
Contact Us