चीन के सीईडब्ल्यूसी ने बढ़ते चौतरफा संकट से आगाह किया
Jayadeva Ranade

चीन का महत्त्वपूर्ण वार्षिक केंद्रीय आर्थिक कार्य सम्मेलन (सीईडब्ल्यूसी) 8 से 10 दिसम्बर, 2021 तक पेइचिंग में आयोजित किया गया था। यह सम्मेलन एक महत्त्वपूर्ण मंच है, जहां चीनी नेता आगामी वर्ष के लिए देश की आर्थिक प्राथमिकताओं का एक नक्शा तैयार करते हैं और इसके जरिए विश्लेषक चीन की अर्थव्यवस्था की स्थिति का अनुमान लगा सकते हैं।

यह केंद्रीय आर्थिक कार्य सम्मेलन चीन-अमेरिका संबंधों में आ रही निरंतर गिरावट, वैश्विक आर्थिक-सामाजिक संकट एवं कोविड महामारी के कारण बढ़ती चीन विरोधी भावना, तथा चीन की क्षरित अर्थव्यवस्था, और इससे गहराती गंभीर सामाजिक-आर्थिक समस्याओं में वृद्धि की पृष्ठभूमि में आयोजित किया गया था। देश में वस्तुओं की बढ़ती कीमतें, बढ़ती बेरोजगारी एवं व्यवसायों के ठप होने, बंद होने से कठिनाइयाँ बढ़ी हैं। आधिकारिक चीनी डेटा से पता चला है कि 4.37 मिलियन सूक्ष्म और लघु व्यवसाय, बैंकों एवं बैंक आउटलेटस 2021 के पहले 11 महीनों में ही बंद हो गए थे। सूक्ष्म एवं लघु व्यवसायों को चीन के निजी क्षेत्र की "रीढ़" माना जाता है। इसके साथ ही, ऐसी भी रिपोर्टें हैं कि पिछले साल के अंतिम महीने से कर्मचारियों के वेतन में कटौती कर दी गई है और जिआंगसु, झेजियांग, ग्वांगडोंग, फ़ुज़ियान एवं शंघाई जैसे अधिक समृद्ध प्रांतों और शहरों में भी अधिकारियों के बेहतर परफॉरमेंस पर दिए जाने वाले बोनस को स्थगित कर दिया गया है।

विगत वर्ष 2 दिसम्बर को 14वें गोल्डन किरिन फोरम में एक संवाद में, सिंघुआ विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्री डेविड ली दाओकुई ने चेतावनी दी कि चीन के 40 वर्षों के सुधार और खुलेपन में अगले पांच साल सबसे कठिन हो सकते हैं। उन्होंने इसके योगदान कारकों में कमजोर पड़ती बाहरी मांग, औद्योगिक श्रृंखला के पुनर्गठन, कार्बन में कमी के दबाव और अपर्याप्त घरेलू मांग को गिनाया था।

सम्मेलन से पहले, चीनी प्रधानमंत्री ली केकियांग की अध्यक्षता में 18 नवम्बर को आर्थिक विशेषज्ञों और व्यापारिक नेताओं की एक संगोष्ठी बुलाई गई थी ताकि 2022 में केंद्रीय आर्थिक कार्य सम्मेलन में पेश किए जाने वाले आर्थिक नीति का एजेंडा तय करने से पहले शीर्ष सलाहकारों से प्रतिक्रियाएं और उनके सुझाव लिए जा सकें। इसके बाद, चीनी राष्ट्रपति और सीसीपी सीसी महासचिव शी जिनपिंग ने भी चीन के सामने आने वाली आर्थिक चुनौतियों और प्रस्तावित उपचारात्मक उपायों पर चर्चा करने के लिए 6 दिसम्बर को पोलित ब्यूरो और पोलित ब्यूरो की स्थायी समिति की अलग-अलग बैठकें की थीं।

पोलित ब्यूरो और पोलित ब्यूरो की स्थायी समिति की बैठकों की खबरें देते हुए सिन्हुआ (6 दिसबर) ने कहा कि "कॉमरेड शी जिनपिंग के कमांड में पार्टी सेंट्रल कमेटी की मजबूती को रेखांकित करने के" अलावा, इन बैठकों में नवाचार-संचालित उच्च-गुणवत्ता के विकास, महामारी से निपटने, लोगों की आजीविका में सुधार जारी रखने, व्यापक आर्थिक बाजार को व्यापक रूप से स्थिर करने, आर्थिक संचालन को एक उचित सीमा के भीतर बनाए रखने और समग्र सामाजिक स्थिरता कायम रखने पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता पर जोर दिया गया। उन्होंने "विनिर्माण उद्योग की मुख्य प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ाने, आपूर्ति श्रृंखला के लचीलेपन को बढ़ाने और खरीदारों के उचित आवास की आवश्यकताओं को बेहतर ढंग से पूरा करने के लिए किफायती आवास के निर्माण को बढ़ावा देने" का आह्वान किया। शी जिनपिंग की अगस्त 2017 की टिप्पणी से अंतिम निष्कर्ष निकलता है, जिसमें उल्लेख किया गया है कि "घर रहने के लिए बनते हैं, अटकलों के लिए नहीं"। विज्ञान और प्रौद्योगिकी पर विशेष ध्यान देते हुए बैठकों में इस पर सम्मति बनी कि विज्ञान और प्रौद्योगिकी नीतियों के कार्यान्वयन में तेजी लाई जानी चाहिए, प्रमुख प्रौद्योगिकियों से निपटा जाना चाहिए और राष्ट्रीय रणनीतिक विज्ञान और प्रौद्योगिकी बलों को मजबूत किया जाना चाहिए। उन्होंने "विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, उद्योग, और वित्त की सहयोजित विकास-श्रृंखलाओं" को साकार करने का आह्वान किया।

पोलित ब्यूरो ने यह भी बताया कि "साल के अंत के सभी पहलुओं पर अच्छा काम करना आवश्यक है" और "कोयला, बिजली, तेल और गैस परिवहन के लिए समग्र व्यवस्था करना ताकि उसकी आपूर्ति इस तरह सुनिश्चित हो सके कि लोग सर्दियों में गरमाहट के साथ रह सकें। इसी के साथ प्रवासी कामगारों के वेतन का भुगतान भी सुनिश्चित करना जरूरी है।” कोयले और बिजली का संदर्भ अक्टूबर से आने वाली रिपोर्टों से संबंधित होगा, जिसमें अगस्त के बाद से चीन में 20 से अधिक प्रांतों के कुछ क्षेत्रों में बिजली ठप होने से उसका उपयोग सीमित हो गया है।

केंद्रीय आर्थिक कार्य सम्मेलन के समापन पर जारी किए गए लगभग 10,000 बिंदुओं वाले लंबे बयान ने कठिनाइयों की गंभीरता को रेखांकित करते हुए इन समस्याओं को चिह्नित किया। गौरतलब है कि इसमें 25 बार "स्थिरता" का जिक्र करते हुए अपेक्षित सामाजिक अशांति का संकेत दिया गया था। ग्लोबल टाइम्स (12 दिसम्बर) ने जोर देकर कहा कि स्थिरता एक बड़ा विषय है। इसने कहा कि बैठक में "स्थिरता को प्राथमिकता दी गई, यही एक शब्द है, जिसका उल्लेख 25 बार 2022 के लिए किया गया था। इसके साथ ही, लोगों की आजीविका में सुधार करने, मैक्रो अर्थव्यवस्था को स्थिर करने और सामाजिक स्थिरता बनाए रखने का संकल्प लिया गया"।

पीपुल्स डेली (16 दिसम्बर) में एक कमेंटेटर का लेख भी उतना ही महत्त्वपूर्ण था, जिसमें इस समय शी जिनपिंग के नेतृत्व के महत्त्व पर प्रकाश डाला गया था। लेख कहा गया है कि "केंद्रीय आर्थिक कार्य सम्मेलन ने जाहिर किया कि पार्टी केंद्रीय समिति के केंद्रीकृत और एकीकृत नेतृत्व के आदेश का पालन करना, बड़ी चुनौतियों का शांति से जवाब देना और एक साथ आगे बढ़ना" आवश्यक है। इसने जोर देकर कहा कि "अभ्यास ने पूरी तरह से साबित कर दिया है कि कॉमरेड शी जिनपिंग के कमांड के साथ पार्टी की केंद्रीय समिति का निर्णय और तैनाती पूरी तरह से सही है"। लेख में चीन की कठिनाइयों को कम कर नहीं आंका गया है। इसमें कहा गया है कि चीन का आर्थिक विकास "सिकुड़ती मांग, आपूर्ति के झटके और कमजोर उम्मीदों के ट्रिपल दबावों का सामना कर रहा है" और यह कि उसके लिए "बाहरी वातावरण अधिक जटिल, गंभीर और अनिश्चित हो गया है"। इसने कार्यकर्ताओं से कड़ी मेहनत करने और आर्थिक कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने का आग्रह किया।

शिन्हुआ (10 दिसम्बर) ने कहा कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने सम्मेलन में एक "महत्त्वपूर्ण" भाषण दिया, जिसमें उन्होंने "2021 को पार्टी और राष्ट्र के लिए एक मील का पत्थर" बताया। उन्होंने 2021 में देश के आर्थिक कार्यों की समीक्षा की, वर्तमान आर्थिक स्थिति का विश्लेषण किया और अगले वर्ष के आर्थिक कार्यों की एक रूपरेखा तैयार की। सिन्हुआ ने बताया कि सम्मेलन के बाद जारी बयान में आगाह किया गया कि चीन का आर्थिक विकास मांग में संकुचन, आपूर्ति के झटके और कमजोर उम्मीदों से दबाव का सामना कर रहा है, और यह कि "बाहरी वातावरण तेजी से जटिल, गंभीर और अनिश्चित होता जा रहा है"। इसने कहा, "हमें आश्वस्त रहते हुए कठिनाइयों का सामना करना चाहिए" और "चीन के अपने कारण के लिए प्रतिबद्ध" रहना चाहिए। केंद्रीय आर्थिक कार्य सम्मेलन ने कहा कि चीन "सक्रिय राजकोषीय नीति और एक विवेकपूर्ण मौद्रिक नीति और कुछ बुनियादी ढांचे के निवेश में तेजी लाने" के उपायों को लागू करना जारी रखेगा। यह बाद का दावा कुछ अनुमानों से प्रेरित हो सकता है कि 1.8 ट्रिलियन युआन (283 बिलियन अमेरिकी डॉलर) अप्रयुक्त धन को 2022 में खर्च किया जाना है। बयान में 'साझा समृद्धि', बेरोजगारी, मितव्ययिता और संरक्षण पर लंबे उल्लेख शामिल किए गए थे।

केंद्रीय आर्थिक कार्य सम्मेलन ने उल्लेख किया कि चीन ने वैज्ञानिक शक्ति, औद्योगिक श्रृंखला लचीलापन, सुधार और खुलेपन, लोगों की आजीविका और पारिस्थितिक सभ्यता में प्रगति के साथ आर्थिक विकास और महामारी नियंत्रण में दुनिया में अग्रणी स्थान बनाए रखा है। हालाँकि, इसने उच्चतम अंतरराष्ट्रीय आर्थिक और व्यापार नियमों के साथ संरेखित करने, उच्च-स्तरीय उद्घाटन के माध्यम से गहन सुधार करने और उच्च गुणवत्ता वाले विकास को बढ़ावा देने के लिए सक्रिय प्रयासों का आग्रह किया। सिन्हुआ ने बताया कि बैठक ने "सीपीसी केंद्रीय समिति के केंद्रीकृत, एकीकृत नेतृत्व का पालन करने, उच्च गुणवत्ता वाले विकास को बढ़ावा देने और स्थिरता सुनिश्चित करते हुए प्रगति का पीछा करने की आवश्यकता पर बल दिया"। इसने "समष्टि आर्थिक स्थिरता की रक्षा करने, प्रमुख आर्थिक संकेतकों को एक उपयुक्त सीमा के भीतर रखने और पार्टी की 20 वीं राष्ट्रीय कांग्रेस की तैयारी के लिए सामाजिक स्थिरता बनाए रखने" की आवश्यकता पर बल दिया। राष्ट्रीय विकास और सुधार आयोग (एनडीआरसी) के उप प्रमुख निंग जिझे ने बताया कि सम्मेलन ने "स्थिर आर्थिक विकास" को अपने मूल में रखा। उन्होंने आगे कहा, "चीन के विकास की विशाल संभावनाएं विशाल ग्रामीण क्षेत्रों और मध्य और पश्चिमी क्षेत्रों में निहित हैं। हमें इस क्षमता का दोहन करना चाहिए और क्षमता को प्रभावी मांग में बदलना चाहिए।"

पीपुल्स डेली (12 दिसम्बर) और साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट (13 दिसम्बर) में प्रकाशित लेखों ने इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि शी जिनपिंग ने वैश्विक चुनौतियों का सामना करने के लिए ऊर्जा, भोजन और खनिजों में आत्मनिर्भरता का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि संसाधनों की कमी दुनिया की नंबर दो की अर्थव्यवस्था (चीन) के लिए एक 'ग्रे राइनो' जोखिम में बदल सकती है-जो एक स्पष्ट किंतु अभी तक नजरअंदाज किया गया खतरा है। शी जिनपिंग ने कहा कि चीन को ऊर्जा से लेकर सोयाबीन तक प्रमुख वस्तुओं में आत्मनिर्भरता सुनिश्चित करने के लिए एक "रणनीतिक आधार रेखा" स्थापित करनी चाहिए, क्योंकि प्राथमिक उत्पादों की सुरक्षित आपूर्ति चीन के दीर्घकालिक एजेंडे को आगे बढ़ाती है। केंद्रीय आर्थिक कार्य सम्मेलन ने कोविड-19 महामारी से निबटने की तैयारी एवं बदलते अंतरराष्ट्रीय संबंधों का सामना करने के लिए कृषि उत्पादों, खनिजों और ऊर्जा जैसी प्राथमिक वस्तुओं की सुरक्षित आपूर्ति को पांच "महत्त्वपूर्ण सैद्धांतिक और व्यावहारिक मुद्दों" में से एक के रूप में पहचान की। इसने कहा कि इसके अलावा,"साझा समृद्धि", पूंजी विनियमन, प्रमुख वित्तीय जोखिमों को कम करना और कार्बन तटस्थता, चार अन्य सरकारी प्राथमिकताएं थीं। पीपुल्स डेली ने उन्हें यह कहते हुए उद्धृत किया "[हमें] महत्त्वपूर्ण क्षणों में न्यूनतम जरूरतों को सुरक्षित करने के लिए राष्ट्रीय रणनीतिक सामग्री आरक्षित प्रणाली को मजबूत करना चाहिए।"

अनाज सुरक्षा पर, शी जिनपिंग ने कहा कि चीन की "कृषि योग्य भूमि कम हो रही है" और अनाज और फलियां पर नकदी फसलों का समर्थन किया जा रहा था।"हमारे पास जितना अधिक भोजन होगा, उतना ही हमें बिना अनाज के समय के बारे में सोचना चाहिए।" "मैंने बार-बार कहा है कि चीनी लोगों के चावल के कटोरे हमारे अपने हाथों में मजबूती से पकड़े जाने चाहिए; कभी भी दूसरों को खाने पर हमें गले से लगाने न दें, जो कि एक बुनियादी अस्तित्व का मुद्दा है।"14 दिसम्बर को सीसीटीवी न्यूजकास्ट ने कहा कि शी ने कहा था कि 'बीज कृषि आधुनिकीकरण की नींव हैं। जातीय बीज उद्योग को बढ़ावा दिया जाना चाहिए, और बीज स्रोतों की सुरक्षा को राष्ट्रीय सुरक्षा से जोड़कर रणनीतिक स्तर तक बढ़ाया जाना चाहिए।' अलग से, 11 दिसम्बर को एक अन्य मंच पर, सीसीपी सीसी की वित्तीय और आर्थिक मामलों की केंद्रीय समिति के उप निदेशक हान वेनक्सियू ने कहा कि "प्राथमिक वस्तुओं की भारी कमी एक ग्रे राइनो में विकसित होने की संभावना है।"

शी जिनपिंग ने शीतकालीन ओलंपिक और 20वीं राष्ट्रीय पार्टी कांग्रेस से पहले 2022 के लिए आर्थिक प्राथमिकता के रूप में "स्थिरता" पर भी जोर दिया। उन्होंने स्थानीय कैडरों से राष्ट्रीय कार्बन उत्सर्जन लक्ष्यों को लागू करने में अपने दृष्टिकोण को समायोजित करने का आह्वान किया और कहा "[हमें] दिशा को सही बनाना चाहिए; अपना लक्ष्य स्पष्ट रखना चाहिए... संकट को समग्र स्थिति को नुकसान पहुंचाने देने से रोकना चाहिए।"

केंद्रीय आर्थिक कार्य सम्मेलन निस्संदेह आने वाले कठिन वर्षों के लिए कमर कस कर तैयार हो रहा है। चीन का नेतृत्व बिगड़ते अंतरराष्ट्रीय माहौल और आर्थिक कठिनाइयों से पूरी तरह अवगत है, जो चीन के 'उदय' को जटिल बना देगा। पूरे 2021 वर्ष में कृषि और खाद्यान्न उत्पादन पर काफी ध्यान दिया गया क्योंकि आपूर्ति श्रृंखला का रख-रखाव किया गया है, जो चीन-अमेरिका संबंधों में बढ़ते तनाव को देखते हुए महत्त्वपूर्ण हो जाता है। अमेरिका को चीन का निर्यात 2020 में 452.58 बिलियन अमेरिकी डॉलर का था। सीसीपी सीसी के अंतर्राष्ट्रीय संपर्क विभाग के एक पूर्व अधिकारी और कैरियर राजनयिक झोउ ली ने आगामी वर्षों में चीन के समक्ष आने वाली कठिनाइयों के बारे में चीनी नेतृत्व की आशंकाओं को जून 2020 में ही स्पष्ट कर दिया था। इनमें से कई आशंकाओं का उल्लेख केंद्रीय आर्थिक कार्य सम्मेलन के वक्तव्य में किया गया है।


Translated by Dr Vijay Kumar Sharma (Original Article in English)

Image Source: https://www.caixinglobal.com/2021-12-11/china-sets-stability-as-top-priority-for-next-years-economic-work-101816437.html

Post new comment

The content of this field is kept private and will not be shown publicly.
2 + 10 =
Solve this simple math problem and enter the result. E.g. for 1+3, enter 4.
Contact Us