हिन्दी में शुरूआत

वर्ष 2009 में विवेकानन्द अन्तरराष्ट्रीय फाउण्डेशन की स्थापना के पश्चात् अब 2016 में मुझे यह सूचित करते हुए असीम आनन्द की अनुभूति हो रही है कि हम कुछ लेखों को वेब साइट के माध्यम से हिन्दी भाषा में भी उपलब्ध कराने का प्रयास कर रहे हैं।

विवेकानन्द अन्तरराष्ट्रीय फाउण्डेशन अभेदभावपूर्ण, अराजनैतिक एक स्वतन्त्र सकारात्मक वैचारिक चिन्तन मंच है जिसका मुख्य उद्देश्य कूटनीति, पड़ोसी देश, राष्ट्रीय सुरक्षा, सैनिक बल, राजकीय शासन और अर्थव्यवस्था जैसे विषयों पर विचार-विमर्श द्वारा जटिल समस्याओं का समाधान तथा नीति निर्धारण आदि पर चिन्तन एवं अध्ययन करना है।

इस फाउण्उेशन के अन्तर्गत भारत के कुछ अग्रणी विशेषज्ञ एकत्रित होकर इन विषयों पर विचार-विमर्श करते हैं तथा सक्रिय नेतृत्व को राष्ट्रीय सुरक्षा और समृद्धि लाने के लिए पे्ररित करते हैं। हमारी यह चेष्टा रहती है कि उपरोक्त विषयों पर ध्यान केन्द्रित करके राष्ट्रªवादी लोगों में नवीन चेतना का भाव जागृत हो तथा वे भी इसके क्रियान्वयन में लगें।

हिन्दी भारत की राष्ट्र भाषा होने के कारण लगभग 85-90 प्रतिशत जनता हिन्दी भाषा को समझने में सक्षम है। इसलिए हमारा यह प्रयत्न है कि हिन्दी भाषा के माध्यम से कुछ लेख अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचें।

मुझे आशा है कि हमारा यह महत्वपूर्ण प्रयास आप सबके काम आएगा।

धन्यवाद ।

(जनरल एन. सी. विज)
निर्देशक

Post new comment

The content of this field is kept private and will not be shown publicly.
13 + 5 =
Solve this simple math problem and enter the result. E.g. for 1+3, enter 4.
Contact Us